किसी भी ज्योतिषी से संपर्क करने के पहले सर्व प्रथम आपको यह पता होना चाहिए की पूरा फलित ज्योतिष बोगस है और इसमें एक भी सही सिद्धांत नहीं है जिस से किसी भी व्यक्ति के भविष्य के बारे मे सही व सटीक बताया जा सकता हो। ज्योतिष केवल ठगी का धन्धा है ज्योतिष कैसे बोगस है यह आपको बताया जा रहा है और आने वाले लेख मे ज्योतिष के सिद्धांत किस प्रकार से बोगस है, उनका आधुनिक ज्ञान के परिपेक्ष्य मे वैज्ञानिक विधि से विश्लेषण कर बताया जाएगा फिर भी जो व्यक्ति ज्योतिष को सही मानते है वह निम्न बातों पर अवश्य विचार करें।
क्या आप जानते है की ग्राहक ज्योतिषियों के विरुद्ध निम्न कानूनी कारवाई कर चालाक ज्योतिषियों द्वारा की जाने वाली ठगी से अपने को बचा सकते है।
1 - ज्योतिषियों द्वारा की बताई गयी भविष्यवाणी गलत निकलने पर अथवा किसी घटना को रोकने / होने के लिए उनके द्वारा सुझाये गए उपाय, टोटके (रत्न, वास्तु) आदि का अनुकूल परिणाम नहीं निकलने पर, Indian Consumer Act के अंतर्गत उनके विरुद्ध दावा किया जा कर हर्जाना वसूल किया जा सकता है।
2 - ज्योतिषियों द्वारा किसी भी तरह की डरावनी अफवाह फैलाने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 505(1)(b) के अंतर्गत उनके विरुद्ध 3 वर्ष तक की जेल के लिए दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है।
3 - ज्योतिषियों द्वारा किसी भी तरह की धोखाधड़ी करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के अंतर्गत उनके विरुद्ध 7 वर्ष तक की जेल के लिए दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है।
उपरोक्तानुसार कार्रवाही करने के लिए आपको निम्न कार्य भी करने पड़ेगें।
1 - भविष्य वाणी, उपाय आदि ज्योतिषी के छपे हुए नाम वाले कागज़ पर लिखित में लें।
2 - इसी कागज़ पर आप के नाम सहित कुंडली बनी होत था प्रत्येक भविष्यवाणी/उपाय के लिए निश्चित समय/माह भी बताया गया हो।
3 - सुनिश्चित कर ले की ज्योतिषी बाद में गलत जन्म समय आदि की आड़ में बचने की कोशिश नहीं करे इसलिए ज्योतिषी से यह भी लिखवा लें की उसने अपने तरीके से यह सुनिश्चित कर लिया है की जन्म समय आदि सही है।
4 - किये गए भुगतान की रसीद ले जिसमे आप का नाम, पता, दिनांक, राशि, ज्योतिषी का नाम आदि हो।
5 - भूतकाल की सही बताई गयी घटनाओ से प्रभावित नहीं हो।
6 - गोल-मोल और चरित्र पर सामान्य भविष्यवाणी के बजाय किसी बिन्दु पर निश्चित भविष्यवाणी करवाये।
7 - अपने मोबाइल पर उनके विज्ञापन के बोर्ड, कमरा, परिचय पत्र, अन्य विज्ञापन जिसमे उसने अपनी सफलता के दावे किये हो, उनके फोटो खींच ले।
8 - अपने मोबाइल पर की गयी चर्चा भी रिकॉर्ड कर सकते है।
9 - यह भी सुनिश्चित कर ले की कही भी ज्योतिषी ने अपने दावे छोड़ने की कोई tip नहीं दे रखी हो और उपरोक्त बिंदुओं पर रिकॉर्ड रखने से मना नहीं करे। यदि वह ऐसा करता है तो समझ ले की आपको ठगा जा रहा है।
10 - ज्योतिषी के पास अपने मित्र के साथ जाए जो आपकी तरफ से गवाही दे सके।
11 - आवश्यक क़ानूनी साक्ष्य और कार्यवाही के लिए अपने वकील के संपर्क में रहे।
ध्यान दे की आपकी थोड़ी सी सावधानी न सिर्फ आपके हजारों लाखों रुपये बचा सकता है वरन आपका जीवन भी बचा सकता है।

यदि आप उपरोक्त कारवाई भी नहीं करना चाहते है तो यह जान ले की दुनिया में कोई भी सही ज्योतिषी नहीं है वरन सिर्फ प्रसिद्ध ज्योतिषी है और वह भी फलित ज्योतिष के बोगस सिद्धांतो, किताबों के आधार पर अनजान जनता को भ्रमित कर लूट ही रहे है। जिससे मुफ्त में भी की गयी भविष्य वाणी से आपका दिमाग जिंदगी भर के लिए व्याकुल कर सकता है (जागो ग्राहक जागो)। इसलिए आप श्रम से कमाए हुए धन,समय और आत्मविश्वास को सुरक्षित रखे। हमेशा ध्यान रखे की उनके लिए यह धंधा है और आपके लिए जिंदगी भर की समस्या और आपको सिर्फ आप के अलावा कोई नहीं बचा सकता है। फलित करना सिर्फ धंधा ही है क्योंकि भविष्य का निर्माण हमारे श्रम, ज्ञान और आत्म विश्वास से होता है न क़ि ग्रहों की स्थिति से। भविष्य कोई निश्चित घटनाओ का निश्चित रिकॉर्ड नहीं है जिसे निश्चित कुंडली, निश्चित नियम और ग्रहों की निश्चित गति के आधार पर बताया जा सके। इसलिए निश्चिंत रहे की ग्रहो को आपके दैनिक जीवन की घटनाओ से कुछ लेना देना नहीं है। कम से कम पढ़े-लिखे नौजवान तो इस अन्धविश्वास के बाहर आ ही सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

  1. अबे तुम मूर्ख हो का बे। कानून की कितने पैसे की नॉलेज है। ये वेबसाइट पर फर्जी लेख लिख के गोरखधंधा तो तुम कर रहे हो कितने ज्योतिषों पर अब तुमने मुकदमा कराया है। उपभोक्ता फोरम की परिभाषा पता है। निरे मूर्ख हो लगता है

    जवाब देंहटाएं

 
Top